अमेज़न इंडिया भारत में खोलना चाहती है राशन की दुकान
अमेज़न इंडिया भारत में खोलना चाहती है राशन की दुकान
अमेज़न इंडिया भारत में खोलना चाहती है राशन की दुकान

पिछले साल भारत में अपनी प्राइम सर्विस लॉन्च की थी। अब, ऑनलाइन रिटेल दिग्गज़़ अमेज़न के अब भारत में राशन की दुकान खोलने की योजना का खुलासा हुआ है। ख़बर है कि कंपनी भारत सहित दुनिया भर में फिज़िकल रिटेल स्टोर के विस्तार पर काम कर रही है। और बेंगलूरू में कंपनी द्वारा राशन की पहली दुकान खोलने की उम्मीद है। अमेज़न इंडिया भारत में खोलना चाहती है राशन की दुकान।

इस मुद्दे से जुड़े एक व्यक्ति ने द न्यू यॉर्क टाइम्स को बताया कि, हाल ही में अमेज़न ने भारत सरकार से ऑनलाइन पोर्टल के जरिए फल रिटेल और ब्रिक-एंड-मोर्टार आउटलेट के लिए अनुमति ली थी। और अब बेंगलूरू में कंपनी अपनी पहली राशन की दुकान खोलना चाहती है। ख़ास बात है कि, भारत में कंपनी के ग्रॉसरी प्रोजक्ट को ‘प्रोजक्ट एवरेस्ट’ इंटरनल कोड नेम दिया गया है।

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि, अमेज़न भारत में ‘एक मज़बूत सप्लाई चेन’ में विदेशी निवेश के लिए किए जा रहे प्रयासों को लेकर अमेज़न उत्साहित है।

जेफ़ बेज़ोस ने पिछले साल घोषणा की थी कि कंपनी की योजना देश में 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा निवेश करने की है। कंपनी भारत में तेजी से फिज़िकल स्टोर खोलने पर काम कर रही है।

Advertisement

इसके अलवा, इस रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी दुनिया भर में फिज़िकल स्टोर का फिज़िकल स्टोर का विस्तार करना चाहती है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी फर्नीचर जैसी चीजों के लिए भी फिज़िकल स्टोर खोलना चाहती है। क्योंकि लोग अधिकतर इन चीजों को देखने के बाद ही खरीदते हैं।

बहरहाल, इस मुद्दे से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि अमेज़न वर्चुअल और ऑग्युमेंटेड रियलिटी का इस्तेमाल करने की सोच रही है, ताकि यूज़र को यह अंदाज़ा हो सके कि उनके घर में कोई वस्तु कैसी दिखेगी।