गूगल मैप्स में रियल टाइम लोकशन कर सकते हैं साझा
गूगल मैप्स में रियल टाइम लोकशन कर सकते हैं साझा

गूगल मैप्स में रियल टाइम लोकशन कर सकते हैं साझा

टेक कंपनी गूगल ने सभी गूगल मैप्स यूज़र के लिए नया रियल-टाइम लोकेशन शेयरिंग फ़ीचर जारी कर दिया है। इस फ़ीचर के जरिए यूज़र अपी ताज़ा लोकेशन साझा कर सकते हैं, जिससे आप उनकी रियर टाइम लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

गूगल ने पिछले हफ्ते पुष्टि की थी कि अगले हफ्ते से दुनिया भर में नए रियल टटाइम लोकेशन फ़ीचर को दुनिया भर में जारी कर दिया जाएगा। अपने वादे के मुताबिक, नया फ़ीचर अधिकतर गूगल मैप्स यूज़र तक पहुंच चुका है। नेविगेशन बार में एक ‘नए’ फ्लैग के साथ इसे देखा जा सकता है और इस पर क्लिक करने से किसी ऐप या मैसेज के जरिए अपने कॉन्टेक्ट्स को लोकेशन भेज सकते हैं। सामने वाला व्यक्ति आपकी लोकेशन कब तक देखे, इसके समय का फैसला भी कर सकते हैं। और इसे समय से पहले भी टॉगल ऑफ किया जा सकता है।

डिफॉल्ट विकल्प ‘एक घंटा’ और ‘जब तक आप बंद ना करें’ हैं। लेकिन यूज़र अपनी जरूरत के मुताबिक, समय को घटा या बढ़ा सकते हैं। जिसे लोकेशन भेजी जा रही है, उसे एक नोटिफिकेशन अलर्ट मिलेगा। इस मैसेज में एक यूनीक लिंक होगा, जिस पर क्लिक करने से गूगल मैप्स खुल जाएगा और यूज़र वहां लाइव लोकेशन देख सकते हैं।

यूज़र एक समय पर कई लोगों के साथ अपनी लोकेशन साझा कर सकते हैं। और ये सब आपकी स्क्रीन पर सबसे ऊपर दिखाएंगे। हर किसी के लिए आपके पास एक यूनीक लिंक है, इसलिए उन्हें एक-एक कर मैनेज किया जा सकता है। कई एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र अब यह फ़ीचर देख पा रहे हैं। और अगर आपके पास अभी यह नहीं पहुंचा है तो परेशान ना हो, जल्द ही यह आपके मैप्स में भी दिखेगा। सुनिश्चित कर लें कि लाइव लोकेशन शेयर फ़ीचर मिलने के लिए आपके पास लेटेस्ट वर्ज़न हो।

Advertisement