टेलीग्राम पर हैकिंग का खतरा, कंपनी ने बताया पूरी तरह से सुरक्षित
टेलीग्राम पर हैकिंग का खतरा, कंपनी ने बताया पूरी तरह से सुरक्षित
टेलीग्राम पर हैकिंग का खतरा, कंपनी ने बताया पूरी तरह से सुरक्षित

इस्टंट मैसेजिंग एप वोट्सएप और टेलीग्राम लोगो को काफी पसंद आ रहे है। ज्यादातर लोग वोट्सएप का इस्तेमाल करते है, मगर टेलीग्राम भी अपने नए नए फीचर, इमोजी के चलते यूजर को बांध के रखता है। साथ ही दोनो कंपनीया अपने अपने यूजर को प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए भी कइ तरह के फीचर लोन्च करती रहती है। पर फिर भी दोनो कंपनीयो के लिए हैकिंग की खबर आती ही रहती है।

हाल ही में एक चेक पोइंट नाम की कंपनी ने यह एलान किया है की वोट्सएप का इस्तेमाल ब्राउजर में करने से हैकिंग का खतरा बढ जाता है, वहीं टेलीग्राम में भी कई लोगो को हैक कर लिया गया है। इस टेक कंपनी के रीसर्च के बाद टेलीग्राम कंपनी ने इसे नकार दिया और अपने एक ब्लोगपोस्ट में बयान जारी करते हुए कहा की टेलीग्राम पूरी तरह से सेफ है, इसे आज तक किसी भी एसी परेशानी का सामना नही करना पडा है।

इसके चलते टेलीग्राम के एक प्रवक्ता ने यह भी बताया की टेलीग्राम पर जो लांछन लगाया गया है वह जुठ है। क्यु की कई टेक रीसर्च कंपनीया नाम बनाने के लिए बडी कंपनीयो पर इस तरह के आरोप लगाती रहती है। पर टेलीग्राम एप को कभी भी किसी तरह की हैकिंग का समान नही करना पडा है और हमें उम्मीद है की आगे भी हैकिंग का डर एप में नही रहेगा, क्यु की हम हर एक यूजर की प्राइवेसी को ध्यान में रखते है।

रीपोर्ट की बात करे तो हाल ही में मीडिया में यह चर्चा चल रही है की कुछ हैकर्स मासुम से बालक की तस्विर को हैक करते हुए वोट्सएप और टेलीग्राम मे शेयर करते है। जिससे जैसे ही यूजर इस फोटो को डाउनलोड करता है की उसकी एप तुरंत हैक हो जाती है। इसके चलते हैकर उस यूजर का सारा डेटा जैसे की चेट्स, फोटो, वीडियो चुरा लेता है जिससे यूजर की प्राइवेसी पर खतरा बना रहता है। हाल ही में इस तरह की कई घटनाए सामने आ चुकी है।

Advertisement