फेसबुक मैसेंजर में आया लाइव लोकेशन साझा करने वाला फ़ीचर
फेसबुक मैसेंजर में आया लाइव लोकेशन साझा करने वाला फ़ीचर
फेसबुक मैसेंजर में आया लाइव लोकेशन साझा करने वाला फ़ीचर

फेसबुक ने सोमवार को अपने मैसेंजर ऐप में नया फ़ीचर जोड़ा जिसकी मदद से यूज़र लगातार एक घंटे तक अपने लोकेशन को साझा कर सकेंगे। फेसबुक मैसेंजर के इस नए फ़ीचर को ऐप्पल और गूगल मैप्स के ऐसे ही फ़ीचर की चुनौती पर देखा जा रहा है। फेसबुक मैसेंजर में आया लाइव लोकेशन साझा करने वाला फ़ीचर।

कंपनी ने पाया है कि मैसेंजर पर यूज़र बात करने के दौरान अकसर ही ये सवाल पूछते हैं कि तुम कितने दूर हो? यह जानकारी मैसेंजर के प्रोडक्ट मैनेजर स्टैन चडनोवस्की ने एक इंटरव्यू में दी।

उन्होंने कहा, “ऐसा लोग अकसर पूछते हैं और यह जानने में उनकी सबसे ज़्यादा रुचि है।”

लोकेशन की जानकारी साझा करने की सुविधा वैकल्पिक है। लेकिन यह लाइव मोड में होगा। अगर एक बार कोई यूज़र अपने दोस्त के साथ यह जानकारी साझा करता है तो उसका दोस्त 60 मिनट तक उसके मूवमेंट नज़र रख पाएगा।

Advertisement

मैसेंजर पहले फेसबुक स्मार्टफोन ऐप का हिस्सा होता था, लेकिन कंपनी ने 2014 में फेसबुक मैसेंजर के रूप में नया ऐप लॉन्च किया। इसके बाद से कंपनी ने इस ऐप को बेहतर बनाने के लिए लगातार बदलाव किए हैं, ताकि इसकी पहचान फेसबुक से अलग हो सके।

गूगल मैप्स ने पिछले हफ्ते ही जानकारी दी थी कि उसके ऐप में भी कुछ ऐसा लाइव फ़ीचर जोड़ा जा रहा है। कंपनी को उम्मीद है कि इस फ़ीचर के कारण ज़्यादा से ज़्यादा वक्त तक यूज़र इस ऐप को इस्तेमाल करेंगे। गौर करने वाली बात है कि ऐप्पल के आईफोन में मैसेजेज़ ऐप में भी कुछ ऐसा ही फ़ीचर है।

फेसबुक ने इस फ़ीचर की टेस्टिंग मैक्सिको में की थी। यह पिछले साल अक्टूबर में ही तैयार था। लेकिन कंपनी ने इस फ़ीचर को सार्वजनिक करने से पहले पांच महीने का वक्त लिया। इस दौरान फ़ीचर की वज़ह से फोन की बैटरी लाइफ पर पड़ने वाले असर को कम करने की कोशिश थी।