वोट्सऐप ने जारी किया एक सिक्योरीटी फीचर जानिए क्या है खास
वोट्सऐप ने जारी किया एक सिक्योरीटी फीचर जानिए क्या है खास
वोट्सऐप ने जारी किया एक सिक्योरीटी फीचर जानिए क्या है खास

वोट्सऐप ने जारी किया एक सिक्योरीटी फीचर। यह फीचर टू स्टेप वेरीफीकेशन के नाम से जाना जाता है। आपको बता दे की इस फीचर को जारी करने की बात वोट्सऐप ने कई समय पहले ही कर दी थी। इसके चलते हाल ही में कंपनी ने अपने इस फीचर को जारी कर दिया है। यह फीचर अब एंड्रोयड, आईफोन और विन्डोज स्मार्टफोन के लिए जारी किया जाएगा।

यह फीचर यूजर की सिक्योरीटी को ध्यान में रखते हुए ही बनाया गया है। इस फीचर के जरीए जब की आप वोट्सऐप को इंस्टोल करते है तो आपको 6 डिजीट का पासकोड चाहीए होगा जो की इस फीचर की मदद से दिया जाएगा। साथ ही जब कभी भी आपको आपके एकाउंट को वेरीफाई करने की जरूरत होगी तब यह फीचर इस्तेमाल किया जाएगा।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यूजर को अपने वोट्सऐप के सेटींग्स में जाना होगा। जहां से एकाउंट सेक्शन में जाना होगा। एकाउंट सेटींग्स में आपको टू-स्टेप वेरीफिकेशन का ओपशन मिल जाएगा। आप इस फीचर को इनेबल करते ही आपको 6 डिजीट का पासकोड जनरेट करना होगा। साथ ही एक इमेल एड्रेस भी आपको एंटर करना होगा जिससे यदी आप भविष्य में आप अपने पासकोड भुल जाते है तो आप अपने ईमेल एड्रेस के जरीए रीकवर कर सकते है।

पर याद रहें की वोट्सऐप आपको ईमेल वेरीफीकेशन का ओपशन नही देती है। तो आप अपना ईमेल एड्रेस ठीक लीखे, क्यु की इमेल एड्रेस गलत होने पर आप पासकोड रीकवर नही कर सकेंगे और आपका एकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएगा।

Advertisement

इसके साथ कंपनी ने बताया है की यदी कोई यूजरने इस फीचर को ईनेबल कर दिया है और यदी वो यूजर बिना पासकोड डाले ही वोट्सऐप का इस्तेमाल करता है वो फिर सात दिन तक वो वोट्सऐप पर नंबर को वेरीफाई नही कर सकता है। सात दिन के बाद आप फिर से नंबर वेरीफाई कर सकते है। पर एसा करते ही आपके पेंडिंग मैसेज डिलीट हो जाएगी। साथ ही यदी आपको नंबर 30 दिन के अंदर फिर से वेरीफाई होता है वो भी बिना पासकोड के तो आपका एकाउंट डिलीट हो जाएगा, इसके बाद आपको फिर से नया एकाउंट बनाना होगा।