नई मारुति डिजायर 2017 का प्रोडक्शन हुआ शुरू, जल्द होगी लॉन्च
नई मारुति डिजायर 2017 का प्रोडक्शन हुआ शुरू, जल्द होगी लॉन्च
नई मारुति डिजायर 2017 का प्रोडक्शन हुआ शुरू, जल्द होगी लॉन्च

मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट सिडान कार डिजायर का तीसरा जेनरेशन मॉडल जल्द ही लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इसका प्रोडक्शन भी अपने मानेसर प्लांट में शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि कॉम्पैक्ट सिडान में न सिर्फ अंदर का इंटीरियर बदला जाएगा बल्कि बाहरी लुक में भी बदलाव किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी नई कार में कई फीचर भी दे सकती है।

 नई मारुति स्विफ्ट डिजायर में सुजुकी की नई डीजल पावर के साथ हाईब्रिड टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया जाएगा. भले ही नई कार में पुराने इंजन का ही सेटअप रहेगा पर खबरें ये भी आ रही हैं कि मारुति सुजुकी अपने ग्राहकों को विकल्प के तौर पर गाड़ी में एएमटी अथवा सीवीटी गेयर बॉक्स भी दे सकती है.

स्विफ्ट के बाद न्यू जेनरेशन डिजायर पहली ऐसी कार होगी जो भारतीय बाजार में दस्तक देगी.सिडान के बारे में कहा जा रहा है कि ये इस साल गर्मी के बाद लॉन्च होगी और अक्टूबर नवंबर तक शोरूम में पहुंच जाएगी. जबकि 2017 स्विफ्ट हैचबैक के बारे में कहा जा रहा है कि यह 2018 दिल्ली आॅटो एक्सपो में यानी फरवरी तक भारत आएगी. हालांकि अभी इन दोनों ही कारों की लॉन्चिंग को लेकर मारुति सुजुकी की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

नए फ़ीचर्स और बहुत से बदलावों के साथ नई मारुति डिजायर 2017 की कीमत करंट मॉडल से ज़्यादा हो सकती है। संभव है कि बेस मॉडल की कीमत कंपनी 6 लाख रखेगी जबकि टॉप मॉडल की कीमत 9 लाख हो सकती है।

न्यू मारुति डिजायर 2017 के डीजल मॉडल में नया डीजल इंजन यूनिट लगाया जाएगा. जबकि पेट्रोल इंजन वाली कार में 1.2 लीटर, 4 सिलेंडर के सीरीज वाला इंजन लगाया जाएगा. इसमें अधिकतम पावर 83.14bhp प्रति 6000rpm और अधिकतम टॉर्क 115Nm 4000rpm के हिसाब से होगा. इसके अलावा कंपनी नई डिजायर में 5 स्पीड मैनुअल एएमटी अथवा सीवीटी आॅटो बॉक्स दे सकती है.

Advertisement

माइलेज की बात करें तो न्यू मारुति डिजायर 2017 पेट्रोल मॉडल की कार 20 किमी प्रति लीटर और एसएचवीएस मॉडल 30 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है. नई डिजायर का मुकाबला होंडा अमेज से होगा. इसके अलावा कुछ नई गाड़ियां जैसे टाटा टिगोर ओर शेवरलेट की एसेंसिया भी चुनौती साबित कर सकती है।