फॉक्सवैगन टिगुआन मई में होगी लॉन्च, जानिए क्या हैं खासियतें
फॉक्सवैगन टिगुआन मई में होगी लॉन्च, जानिए क्या हैं खासियतें
फॉक्सवैगन टिगुआन मई में होगी लॉन्च, जानिए क्या हैं खासियतें

एमियो और पोलो जीटीआई जैसे मॉडल पेश करने के बाद एक बार फिर फॉक्सवैगन अपने नए मॉडल को लेकर उत्साहित है। काफी समय से तैयारी के बाद फॉक्सवैगन भारतीय कार बाजार में अपना नया मॉडल पेश करने वाली है। फॉक्सवैगन 2017 में पेश होने वाले मॉडल्स को लेकर पहले ही आधिकारिक घोषणा कर चुकी है। इस साल कंपनी कई बड़े माडल बाजार में उतारेगी। जिसके तहत फॉक्सवैगन साल के पहले मॉडल टिगुआन एसयूवी के साथ तैयार है।  फॉक्सवैगन टिगुआन मई 2017 में लॉन्च होगी। इसके लिए बुकिंग अपै्रल में शुरू होगी।

फॉक्सवैगन टिगुआन को कंपनी के MQB प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और इसका डिजाइन गोल्फ और स्कोडा ऑक्टाविया से प्रेरित है। इस नए प्लेटफॉर्म पर तैयार होने की वजह से ये गाड़ी मौजूदा ग्लोबल मॉडल की तुलना में 50 किलोग्राम हल्की है। यह पुराने मॉडल के मुकाबले 60 एमएम लंबा और 30 एमएम चौड़ा है। भारत में ऐसा पहली बार है जब टिगुआन ब्रांड यहां मौजूद होगा। 5-सीटर टिगुआन को सबसे पहले 2015 फ्रैंकफर्ट मोटर शो में शोकेस किया गया था। फॉक्सवैगन के इस मॉडल की टैस्टिंग भारत में की जा चुकी है।

खबरो की मानें तो 5-सीटर फॉक्सवैगन टिगुआन को मई 2017 में लॉन्च किया जाएगा वहीं, 7-सीटर टिगुआन को 2017 के अंत या 2018 के शुरुआती महीनों में लॉन्च किया जा सकता है।

फॉक्सवैगन टिगुआन की कीमत

Advertisement
फॉक्सवैगन टिगुआन मई में होगी लॉन्च, जानिए क्या हैं खासियतें
फॉक्सवैगन टिगुआन मई में होगी लॉन्च, जानिए क्या हैं खासियतें

कंपनी फॉक्सवैगन टिगुआन की असेम्बिलिंग (CKD) यूनिट से भारत में ही अपने महाराष्ट्र स्थित प्लांट में करेगी। उम्मीद की जा रही है कि यह थोड़ी महंगी होगी। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कंपनी इसमें किसी तरह की कमी का कोई मौका नहीं छोडऩा चाहती। अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत 25 लाख रुपये से लेकर 30 लाख रुपये के बीच होगी।

फॉक्सवैगन टिगुआन इंजन

ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध फॉक्सवैगन टिगुआन चार TSI पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है जो क्रमश: 123 बीएचपी से लेकर 217 बीएचपी तक का पावर देते हैं। वहीं, इसमें लगा TDI डीज़ल इंजन क्रमश: 113.4 बीएचपी, 148 बीएचपी, 184.4 बीएचपी और 236.7 बीएचपी का पावर देता है। इन इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।

वहीं, भारत में लॉन्च होने वाली फॉक्सवैगन टिगुआन में 1.8-लीटर TSI पेट्रोल और 2.0-लीटर डीज़ल इंजन लगा हो सकता है। ये पेट्रोल इंजन 178 बीएचपी और डीज़ल इंजन 175 बीएचपी का पावर देगा। इन दोनों इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया जा सकता है। हालांकि, गाड़ी के भारतीय मॉडल से जुड़ी कोई भी आधिकारिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है|

फॉक्सवैगन टिगुआन फीचर्स

भारत में इस कार का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, शेव्रोले ट्रेलब्लेज़र और ह्युंडई सैंटा फे जैसी गाड़ियों से होगा। इस एसयूवी में 5-इंच कलर डिस्प्ले, 8-इंच कलर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, MirrorLink और कई अत्याधुनिक फीचर्स दिए जाएंगे। साथ ही गाड़ी में ऑल-व्हील ड्राइव की भी सुविधा होगी। 

चुनौती की तैयारी

फॉक्सवैगन कंपनी मार्केट में चुनौती के लिए तैयार है और वह इस मॉडल को लेकर कोई कमी नहीं छोडऩा चाहती। हालांकि कंपनी इसके फीचर को सीक्रेट रखना चाहती थी लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया। वहीं प्रतिद्वंद्वी कंपनियां भी अपने नए मॉडल को लेकर तैयारी में लगी हैं।