महिंद्रा Y400 डिटेल्स का हुआ खुलासा, भारत लॉन्च साल के अंत तक
महिंद्रा Y400 डिटेल्स का हुआ खुलासा, भारत लॉन्च साल के अंत तक
महिंद्रा Y400 डिटेल्स का हुआ खुलासा, भारत लॉन्च साल के अंत तक

भारत में एसयूवी गाड़ियों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। हाल ही में कई नई गाड़ियों ने एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा है। देश की एसयूवी बनाने वाली बड़ी कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा भी इस सेगमेंट को लेकर गंभीर दिख रही है। महिंद्रा जल्द ही एक नई एसयूवी भारतीय बाज़ार में उतार सकती है जिसकी सीधी टक्कर टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से होगी। ये नई एसयूवी दरअसल नेक्स्ट-जेनेरेशन रेकस्टन है जिसे कोडनेम महिन्द्रा Y400 दिया गया है। महिंद्रा Y400 डिटेल्स का हुआ खुलासा, भारत लॉन्च साल के अंत तक।

महिंद्रा नई प्रीमियम एसयूवी सैंगयोंग के एलआईवी-2 कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। महिंद्रा ने इसे वाई-400 कोडनेम दिया है। 7-सीट वाली यह एसयूवी फ्लैगशिप मॉडल में शामिल होगी। विश्वस्तर पर कंपनी इसे जल्द ही ऑटोमोबाइल मार्केट में पेश करेगी। सबसे पहले इसे अगले महीने सियोल मोटर शो में पेश किया जाएगा। इस मॉडल के बारे में आधिकारिक घोषणा करते हुए महिंद्रा ने इसके स्केच जारी किए हैं जिससे इसके बाहरी हिस्से और इंटीरियर की खासियतों को देखा जा सकता है।

कंपनी ने स्केच जारी करते हुए इसकी लॉन्चिंग की घोषणा फिलहाल नहीं की है। स्केच से इस कार के बाहरी लुक और इंटीरियर के बारे में बहुत हद तक अंदाजा लगाया जा सकता है. महिंद्रा और कोरियन मेन्यूफैक्चर के जॉइंच वेंचर वाली इस एसयूवी को ऑफ और ऑन रोड के लिए बेहतरीन मॉडल बताया गया है। इसके अलावा बैलेंस वेट और नॉइस-वाइबे्रशन व हार्शनेस परफॉर्मेंस इसकी यूएसपी हैं। चर्चा है कि भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इसे महिंद्रा एक्सयूवी 700 के नाम से जाना जाएगा। भारत में ये कार इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकता है. सैंगयोंग की नई कार रेक्सटॉन को भारत में महिंद्रा Y400 के नाम से बेचा जाएगा जोकि महिंद्रा XUV500 के बेस पर तैयार किया जाएगा.

महिन्द्रा Y400 डिज़ाइन 

ऑफिशियल स्केच में फ्रंट बंपर को क्रोम एक्सेंट और ग्रिल से जोड़ा गया है। इसमें एलईडी हैडलैंप्स और एलईडी डीआरएल भी दी गई हैं. बोनट को आकर्षक लुक दिया गया है. केबिन की बात करें तो इसमें कई कनेक्टिविटी फीचर मिलेंगे। जानकार बताते हैं कि जब ये कार भारत में लॉन्च होगी तो इसके डिजाइन में परिवर्तन किया जा सकता है ताकि महिंद्रा फैमिली के अनुरूप कार को ढाला जा सके.

Advertisement

महिंद्रा वाई-400  के डायमेंशन की बात करें तो यह 4850 एमएम लंबी, 1920 एमएम चौड़ी और 1800 एमएम ऊंची है. व्हीलबेस 2865 एमएम है। इसमें 63 फीसदी हाई स्ट्रेंथ स्टील और 1.5 जीपीए गीगा स्टील का प्रयोग किया गया है. जो इसकी स्ट्रेंथ बढ़ाने में खास रोल अदा करती है.

महिन्द्रा Y400 फ़ीचर्स 

महिन्द्रा Y400 के प्रोडक्शन वर्जन को पेरिस मोटर शो में भी पेश किया गया था। ये नई एसयूवी एक फुल-साइज़, 7-सीटर गाड़ी होगी जो फॉर्च्यूनर और एंडेवर को टक्कर देगी। इस एसयूवी को न्यू-जेनेरेशन बॉडी-ऑन-फ्रेम चैसि पर तैयार किया गया है। इस एसयूवी की लंबाई फॉर्च्यूनर से 120mm ज्यादा होगी। कंपनी इस एसयूवी को बेस्ट-इन-क्लास फीचर्स से लैस करेगी। कार में डैश माउंटेड 9.2-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, वाई-फाई, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स दिए होंगे। इन सारे फीचर्स को कार के रियर कंसोल से भी कंट्रोल किया जा सकेगा। इसके 10.1 इंच डिस्प्ले की सुविधा और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और मूड लाइटिंग जैसे फैसिलिटी होगी।

कार की रियर सीट पर बैठने वाले पैसेंजर के लिए इस गाड़ी में खास ख्याल रखा गया है। फ्रंट सीट की हेडरेस्ट के पीछे 10.1-इंच का डिस्प्ले लगा होगा जिसमें कई फंक्शन दिए जाएंगे। कार की केबिन में मूड लाइटिंग, इलेक्ट्रिक साइड स्टेप जैसी सुविधाएं होंगी।

महिन्द्रा Y400 इंजन 

महिंद्रा की ये नई एसयूवी में BS IV इंजन लगा होगा। ये एक 2.0-लीटर GDI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा जो 225 बीएचपी का पावर और 349Nm का टॉर्क देगा। इस इंजन को 6-स्पीड ऑटोमेटिक या 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। इसके अलावा कार में एक 2.2-लीटर टर्बोडीज़ल इंजन लगा होगा जो 184 बीएचपी का पावर और 420Nm का टॉर्क देगा। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। भारत में शुरुआती तौर पर सिर्फ डीज़ल इंजन वर्जन को लॉन्च किया जा सकता है।

महिन्द्रा Y400 लॉन्च डिटेल्स 

बड़ी खबर ये है कि ये एसयूवी सैंग्यॉन्ग के बैनर तले नहीं बल्कि महिंद्रा के बैनर तले भारतीय बाज़ार में इस साल के अंत तक लॉन्च की जाएगी। ये गाड़ी मौजूदा सैंग्यॉन्ग रेक्सटन को रिप्लेस करेगी।

महिन्द्रा Y400 कीमत

महिंदा की इस सात सीटर एसयूवी की अधिकतम कीमत 20-28 लाख के बीच रखी रहेगी।