2018 में भारत में लॉन्च होगी हुंडई ‘आयोनिक’
2018 में भारत में लॉन्च होगी हुंडई ‘आयोनिक’
2018 में भारत में लॉन्च होगी हुंडई ‘आयोनिक’

दक्षिण कोरिया की मशहूर कार निर्माता कंपनी हुंडई साल 2018 में अपनी हाइब्रिड गाड़ियों को लॉन्च करने वाली है। कंपनी अपनी सबसे बेस्ट हाइब्रिड कार ‘आयोनिक’ का निर्माण कर रही है और वह इस गाड़ी को साल 2018 में लोगों से रूबरू करवा देगी। हुंडई की यह कार कॉम्पैक्ट कारों और एसयूवी से कुछ हल्की होगी। हुंडई आयोनिक हाइब्रिड में कई तरह की खूबियां हैं। कंपनी ने इसके केबिन को अपनी बाकी कारों के मुकाबले काफी दिलचस्प बनाया है।

हुंडई हमेशा से इको—फ्रेंडली कार के फेवर में रही है और यह कार उसी का एक उदाहरण है। ‘आयोनिक’ के अंदर की ज्यादतर चीजें इको—फ्रेंडली मटीरियल से बनी हैं। उदाहरण के तौर पर कारपेट और हैडलाइनर। आपको बता दें कि हुंडई ‘आयोनिक’ 2018 में भारत में होने वाले आॅटो एक्पो में दिखाई जाएगी। उसी समय इसकी सभी खूबियां खुलकर समाने आएंगी।

हुंडई आयोनिक हाइब्रिड के इंटीरियर की बात करें तो इसके डोर पैड्स प्लास्टिक, लकड़ी के बुरादे और ज्वालामुखी के पत्थर से मिलकर तैयार मटेरियल से बनाए गए हैं। इससे इस्तेमाल से हुंडई की इस कार का वजन भी कम हुआ है। इसके अलावा 7 इंच का हाई डेफिनिशन वाला टीएफटी इंफोरमेंशन क्लस्टर दिया गया है जोकि गाड़ी चलाने वालों को स्पीडोमीटर, ड्राइव मोड और फ्यूल लेवल दिखाता रहेगा।

2018 में भारत में लॉन्च होगी हुंडई ‘आयोनिक’
2018 में भारत में लॉन्च होगी हुंडई ‘आयोनिक’

जानकार बताते हैं कि इस कार की कीमत 35 लाख रुपये तक हो सकती है। ये कार भले ही थोड़ी महंगी लगे लेकिन यह भारत में हाईब्रिड कार उतारने वाली कंपनियों के लिए एक चुनौती जरूर पेश करेगा।

Advertisement

इस कार के तीन वर्जन आएंगे- ‘हाइब्रिड’, ‘प्लग-इन हाइब्रिड’ और ‘इलेक्ट्रिक’। जिसमें भारत में ‘प्लग-इन वेरिएंट’ लॉन्च होगा। यह 8.9kWh लिथियम-इयोन पॉलीमर से चलेगी। 1.6 लीटर जीडीआइ फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन की क्षमता 147 एन एम टॉर्क के साथ यह 105 पीएस पीक पॉवर प्रोड्यूस करेगी।

इस कार की खासियत यह है कि इसमें 16 इंच के अलॉय वील्स लगाए गए हैं और लेफ्ट फ्रंट फेंडर के ऊपर चार्जिंग डॉक भी आपको मिलेगा।