2018 में लॉन्च होगी टोयोटा C-HR कमाल के हैं फीचर्स
2018 में लॉन्च होगी टोयोटा C-HR कमाल के हैं फीचर्स
2018 में लॉन्च होगी टोयोटा C-HR कमाल के हैं फीचर्स

भारतीय बाजार धीरे—धीरे एसयूवी कार का हब बनता जा रहा है। तभी तो यहां पर हर साल नए मॉडल और फीचर के साथ एक से बढ़कर एक एसयूवी कार लॉन्च होती है। एसयूवी कार के प्रति लोगों की दिलचस्पी को देखते हुए अब टोयोटा भी अपनी नई एसयूवी CHR को भारत में लॉन्च करने जा रही है। खबर है कि अगले साल मिड 2018 में टोयोटा CHR एसयूवी लॉन्च हो सकती है। बताया जा रहा है कि टोयोटा अपनी एसयूवी की कीमत और पोजीशनिंग फॉर्च्युनर से नीचे ही रखेगा.

हालांकि टोयोटा ने अभी तक अपनी इस कार की इंजन सेटअप का खुलासा नहीं किया, लेकिन माना जा रहा है कि टोयोटा की नई कॉम्पैक्ट SUV CHR में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन होंगे।

टोयोटा CHR ने अपनी इस कार को सबसे पहले 2014 पेरिस मोटर शो में दुनिया के सामने रखा था. टोयोटा के न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर का इस्तेमाल C-HR में भी किया जाएगा और इसे भारत में ही डेवलप किया जाएगा.

टोयोटा CHR की लॉन्चिंग भारत में

Advertisement

टोयोटा की ओर से हालांकि अभी C-HR की भारत में लॉन्चिंग को लेकर कंफर्मेशन नहीं आई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये कार 2018 के बीच में लॉन्च हो सकती है. ये भी संभव है कि टोयोटा इस कार को 2018 आॅटो एक्सपो में भी लेकर आए.

2018 में लॉन्च होगी टोयोटा C-HR कमाल के हैं फीचर्स
2018 में लॉन्च होगी टोयोटा C-HR कमाल के हैं फीचर्स

टोयोटा CHR की क्या होगी कीमत

जैसा कि आपको पहले भी बता चुके हैं कि ये प्रीमियम क्रॉसओवर फॉर्च्चुनर से नीचे ही रहेगी. इसका मतलब है कि इसकी कीमत भी काफी सोच समझकर रखी जाएगी. ये कार हुंडई क्रेटा और हुंडई टुसान से टक्कर लेगी इसलिए उम्मीद है कि इसकी कीमत भी 13 लाख से 18 लाख के बीच ही होगी.

कैसा होगा टोयोटा CHR में इंजन

वैसे तो कंपनी ने अभी तक भारतीय मॉडल के इंजन स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है लेकिन ये माना जा रहा है कि ये कार पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों के साथ लॉन्च की जाएगी. पेट्रोल वर्जन में टर्बोचार्ज्ड इंजन लगाए जाने की संभावना है. इसके अलावा 2.0 लीटर 4 सिलेंडर का इंजन होगा जो 148बीएचपी का पावर और193एनएम का टॉर्क उत्पन्न करेगा.

आॅयल बर्नर को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है लेकिन जैसे ही जानकारी आएगी हम अपने दर्शकों को जरूरी बताएंगे. इसके अलावा ट्रांसमिशन के लिए 6स्पीड मैनुअल और आॅटोमैटिक दोनों यूनिट की व्यवस्था हो सकती है.