आईडिएफसी आधार पे सर्विस हुई शुरू, अब ओनलाईन पैमेन्ट करना होगा और भी आसान
आईडिएफसी आधार पे सर्विस हुई शुरू, अब ओनलाईन पैमेन्ट करना होगा और भी आसान
आईडिएफसी आधार पे सर्विस हुई शुरू, अब ओनलाईन पैमेन्ट करना होगा और भी आसान

भारत में नोटबंदी के बाद से ओनलाईन पैमेन्ट का जोर काफी बढ़ गया है। लोग अब ओनलाईन भुगतान करने पर जोर देने लगे है। साथ ही सरकार ने भी ओनलाइन भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाए शरू की थी। जिसमें भीम एप भी इसमें शामिल है, बता दे की भीम एप को पूरे भारत में काफी अच्छा प्रतिसाद मिला था और अभी भी इस एप को काफी इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसके चलते हाल ही मे यह खबर भी आ रही थी। की जल्द ही आधारकार्ड बेस्ड ओनलाईन पैमेन्ट को लोन्च किया जाएगा। जिसके चलते लोग आसानी से आधारकार्ड के जरीए पैमेन्ट कर सकते है। इसके चलते हाल ही में आईडिएफसी बैंक ने इस सर्विस को लोन्च कर दिया है। इस सर्विस को बैंक ने एक एप के नाम से लोन्च किया है जो की आईडिएफसी आधार पे के नाम से शरू की गई है।

बैंक ने इस एप को लोन्च करने से पहले ही इस 16 राज्यो के 1500 मर्चेंट में टेस्ट कीया था। जब इस बात की पुष्टी की गई की यह एप पूरी तरह से इस्तेमाल करने में सक्षम है तभी इस एप को लोन्च किया गया थी। इस एप को निती आयोग, यूआईडीएआई और एनपीसीआई की मदद से लोन्च किया गया है।

इस एप की मदद से आसानी से ओनलाईन पैमेन्ट किया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ आधारकार्ड की ही जरूरत होगी। इस एप के जरीए पैमेन्ट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक का नाम चुनना होगा। इसके बाद आपको कितनी रकम चुकानी यह यह चुनना होगा। इसके बाद अपना आधारकार्ड नंबर चुनने के बाद आपको फिंगरप्रिंट से स्कैन करना होगा। इसके बाद आपको पैमेन्ट हो जाता है।

Advertisement

इस एप को लोन्च करते ही बैंक ने बताया की इस तरह से पैमेन्ट करने से आपको किसी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की भी जरुरत नही है। आप सिर्फ अपने आधार कार्ड के जरीए ही पैमेन्ट कर सकते है। साथ ही आपके पास स्मार्टफोन होने की आवश्यकता भी नही है।