टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्ष हुए पुरे, गूगल ने डूडल जारी कर के किया सेलिब्रेट
टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्ष हुए पुरे, गूगल ने डूडल जारी कर के किया सेलिब्रेट
टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्ष हुए पुरे, गूगल ने डूडल जारी कर के किया सेलिब्रेट

भारत सहित कई एसे देश है जो की क्रिकेट के पीछे पागल बन जाते है। क्रिकेट के दिवाने लोग क्रिकेट के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते है। एसे में हाल में क्रिकेट के टेस्ट मैच के 140 वर्ष पुर्ण हुए है। आज ही के दिन दुनिया का पहला टेस्ट क्रिकेट खेला गया था, इसकी याद में गूगल ने भी अपने डूडल के जरीए सेलिब्रेट किया है।

जैसा की सभी जानते ही है की क्रिकेट की दुनिया में आज कई सारे फोर्म है, जैसे की वन डे, प्रीमियरलिग, टी-20। पर इन सभी में टेस्ट क्रिकेट का कुछ अलग ही स्थान है। टेस्ट क्रिकेट देखने के लिए कई लोग कुछ भी करने को तैयार हो जाते है। इतिहास पर नजर करें तो आज ही के दिन दुनिया का पहला टेस्ट मैच खेला गया था, जिसका सेलिब्रेशन गूगल ने अपने डूडल के जरीए किया है।

डूडल में कुछ लोगो को एक बोल के पीछे भागते हुए बताया गया है। इस टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो यह मैच 15 मार्च 1877 से 19 मार्च 1877 के बीच में खेला गया था। जिसके आज 140 वर्ष पुर्ण हुए है। यह मैच ओस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। जिसमें ओस्ट्रेलिया और इंग्लेंड के बीच में मैच रखा गया था। आपको बता दे की इस मैच में ओस्ट्रेलिया की 45 रन से जित हुई थी।

इस मैच में सबस पहले बल्लेबाजी ओस्ट्रेलिया की टीमने की थी। जिसमें पहला बोल खेलने वाले खेलाडी का नाम चाल्सॅ बैनरमेन था जबकी पहली गेंद फेकने वाला खेलाडी इंग्लेंड की टीम का अल्फ्रेड शा था। इसके अलावा चाल्सॅ बैनरमेन ही एसे पहले खिलाडी बने जिसनें टेस्ट मैच में पहला शतक बनाया है। इस मैच में बैनरमेन ने 165 रन बनाए थे। इस मैच में ओस्ट्रेलिया की जित हुई थी मगर इसके बाद के मैच में इंग्लेंड ओस्ट्रेलिया को 4 विकट से हराकर सीरीज बराबर कर ली थी। दुनिया का यह पहला मैच और मैच के खिलाडी इसके साथ ही इतिहास में हंमेशा के लिए अंकित हो गए।

Advertisement

Warning: A non-numeric value encountered in /home/sagar.vek/web/upcoming.co.in/public_html/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 308