रिलायंस जियो नंबर का बैलेंस ऐसे जांचें
रिलायंस जियो नंबर का बैलेंस ऐसे जांचें
रिलायंस जियो नंबर का बैलेंस ऐसे जांचें

1 अप्रैल से आपको रिलायंस जियो की सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा। संभव है कि आपमें से ज़्यादातर लोगों ने अब तक प्रीपेड रीचार्ज करवा भी लिया हो। 1 अप्रैल के बाद आप जानना चाहेंगे कि बैलेंस क्या है। अब जब रिलायंस जियो पर सभी वॉयस कॉल मुफ्त है, तो बैलेंस का इस्तेमाल आपके द्वारा चुने गए डेटा प्लान के भुगतान के लिए होगा। या फिर अधिक डेटा खपत के लिए। रिलायंस जियो नंबर का बैलेंस ऐसे जांचें।

चाहें आप जियो प्राइम यूज़र हों या नहीं, बैलेंस जांचना बेहद ही अहम है। जियो वेबसाइट के मुताबिक, आप दो तरीके से बैलेंस जांच सकते हैं। हालांकि, इसके लिए इंटरनेट की ज़रूरत पड़ेगी। हमने दोनों ही तरीकों की टेस्टिंग की और पाया कि ये बेहद ही कारगर हैं। आप इस तरह से अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

फोन पर
फोन से बैलेंस जांचने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है। ऐसा करने में आपको मिनट भर का भी वक्त नहीं लगेगा।

1. आप अपने जियो कनेक्टेड फोन में माय जियो ऐप लॉन्च करें।
2. इसके बाद माय जियो के सामने नज़र आ रहे ओपन पर टैप करें।
3. इसके बाद Sign In** पर टैप करें। आपको अपना यूज़र नेम (फोन नंबर) और पासवर्ड देना होगा, या फिर आप साइन इन विथ सिम को चुन सकते हैं।
4. आप ऊपर में बायीं तरफ नज़र आ रहे तीन लाइन को क्लिक कर सकते हैं।
इसके बाद माय प्लान्स पर टैप करें।
5. बस हो गया। इस स्क्रीन पर आपको डेटा का बैलेंस और वैधता नज़र आएगी।

Advertisement

इस स्क्रीन पर प्रीपेड डेटा, वाई-फाई डेटा, एसएमएस और कॉल का सारा ब्योरा होगा।

कंप्यूटर पर
अगर आप जियो फोन में बैलेंस नहीं जांच पा रहे हैं। संभव है कि आपका डेटा नहीं काम कर रहा हो और आप बैलेंस जांचना चाहते हैं तो दूसरा तरीक भी बेहद ही आसान है।

1. जियो डॉट कॉम पर जाएं।
2. अपने फोन नंबर और पासवर्ड से साइनइन करें।
3. इसके बाद माय प्लान्स पर क्लिक करें। अपना बैलेंस और अन्य ब्योरा जांचें।

तो इस तरह से आप बैलेंस जांच पाएंगे। कुछ वेबसाइट पर दावा किया गया है कि जियो यूज़र MBAL लिखकर 55333 पर एसएमएस करके या *333# पर डायल करके बैलेंस जांच पा रहे हैं। हालांकि, हमने दोनों ही तरीकों को अपनाया, लेकिन कभी भी सफल नहीं रहे।