स्मार्टफोन में पहले से मोजुद रहता है यह मालवेयर, क्या आपके स्मार्टफोन में तो नही है?
स्मार्टफोन में पहले से मोजुद रहता है यह मालवेयर, क्या आपके स्मार्टफोन में तो नही है?
स्मार्टफोन में पहले से मोजुद रहता है यह मालवेयर, क्या आपके स्मार्टफोन में तो नही है?

दुनियाभर में वायरल और मालवेयर का खता बढ़ता ही जा रहा है। कई जगह पर हम देखते ही की कुछ अनजान वायरस से या किसी मालवेयर से किसी तरह का बडा नुकशान हो गया है। या किसी तरह का डेटा चोरी हुआ है। आपको बता दे की हाल ही में इजरायल की एक सायबर सुरक्षा कंपनी ने एक महत्वपुर्ण खोज की है जो की स्मार्टफोन के में मोजुद मालवेयर की है। कंपनी के मुताबिक ज्यादातर हर स्मार्टफोन में एक मालवेयर पहले से ही मोजुद रहता है।

खबरो के मुताबिक हाल ही में इजरायल की जानी मानी सायबर सुरक्षा कंपनी चेक पोइंट ने अपने एक महत्वपुर्ण खोज की है जिसमें कंपनी ने बताया है की एक तरह का मालवेयर हर एक स्मार्टफोन में पहले से ही मोजुद रहता है। जो की स्मार्टफोन में मोजुद हर एक फाइल को अनक्रिप्ट कर सकता है। जो किसी भी व्यक्ति के लिए खतरा बन सकता है।

चेक पोइंट कंपनी ने इस बारे में शोध करते हुए कहा की हमने एक खास तरह का मालवेयर खोज निकाला है जो की स्मार्टफोन के रोम में पहले से ही रहता है। खोज के दोरान इस्तेमाल में लिए गए स्मार्टफोन में से 38 स्मार्टफोन में इस तरह का मालवेयर पाया गया था। जो की एक खतरनाक मालवेयर है क्यु की यह मालवेयर स्मार्टफोन की रोम में मोजुद हर एक फाईल को अनक्रिप्ट करते हुए लीक कर सकता है, जिससे यूजर की प्राइवेसी को लेकर कई खतरे सामने आ जाते है।

इस मालवेयर के बारे में बताते हुए कंपने के एक प्रवक्ता ने बताते हुए कहा की हमारी शोध टीमने एक इस मालवेयर का पता लगाया है। यह एक तरह का रैंसमवेयर है साथ ही इसमें एडवांस एनक्रिप्शन स्टैंडर्ड का इस्तेमाल किया गया है जो की किसी भी तरह की फाइल को आसानी से एनक्रिप्ट कर सकता है। साथ ही आगे बताते हुए कहा की इस तरह का मालवेयर ज्यादातर हर एक स्मार्टफोन में होता है। तो हर एक स्मार्टफोन युजर को सावधानी बरतनी चाहीए की इस तरह के मालवेयर के दायरे में ना फसें। नही तो आपके डेटा लीक होने की पूरी संभावना बनी रहती है।

Advertisement