टेलीकोम मार्केट के टैरीफ वोर से भारत में फैसबुक के इस्तेमाल में हुई वृध्धी
टेलीकोम मार्केट के टैरीफ वोर से भारत में फैसबुक के इस्तेमाल में हुई वृध्धी

टेलीकोम मार्केट के टैरीफ वोर से भारत में फैसबुक के इस्तेमाल में हुई वृध्धी

साल 2016 के सितंबर महीने में रिलायंस कंपनी ने जियो को लोन्च किया था। जियो के तहत कंपनी अपने सभी यूजर को मुफ्त में इंटरनेट, वोईसकोल के साथ सारी सेवाए मुफ्त में प्रदान करने लगी। इसके चलते देखते ही देखते जियो के 5 करोड से ज्यादा कस्टमर हो गए। जो की दुसरी सभी कंपनीयो के लिए किसी आश्चर्य से कम नही था।

जियो के इस वेलकम औफर की वजह से भारत में दुसरी सभी टेलीकोम कंपनीयो को घाटा होने लगा इसके चलते कुछ ही समय में भारत में टैरीफ वोर शरू हो गया। इसमें जियो के सामने दुसरी सभी कंपनीया अपने अपने प्लान पैश करने लगी।

सभी कंपनीया मुफ्त में डेटा देने लगी, इसका सीधा असर हुआ सोशियल मीडिया नेटवर्क को। क्यु की मुफ्त डेटा की वजह से भारत में सोशियल मीडिया का काराबोर काफी हद तक बढ़ गया जिसमें सबसे आगे फैसबुक कंपनी रही थी।

Advertisement

आपको बता दे की अमेरीका की कंपनी फैसबुक के भारत में 16 करोड से अधीक यूजर है, जो की अमेरीका को बाद करते हुए दुसरे नंबर पर है। इसके चलते हाल ही में फैसबुक के वित अधिकारी डेविड वेहरन ने यह बताया था की भारत में 2016 की तिसरी तिमाही में मार्केट में ज्यादा वृध्धी देखी गई थी।

रीपोर्ट की बात करें तो फैसबुक कंपनी को भारत में 2016 की तिसरी तिमाही में 51 प्रतिशत ज्यादा वृध्धी हुई थी, जिससे कंपनी को 8.8 अरब का फायदा हुआ। साथ ही कंपनी ने बताया था की तिसरी तिमाही में होने वाले फायदे में सबसे ज्यादा फायदा भारत में हुआ था।

भारत में फैसबुक के यूजर के आंकडो पर कुछ नजर करें तो भारत में 16 करोड लोग एसे है जो की फैसबुक के साथ कनेक्टेड है। कुल उपयोगकर्ता के आंकडे पर नजर करें तो भारत में तकरीबन 1.9 अरब लोग है जिसमें से 1.2 अरब लोग फैसबुक का रोजाना इस्तेमाल करते है।