ट्विटर अकाउंट बनाने और डिलीट करने का तरीका
ट्विटर अकाउंट बनाने और डिलीट करने का तरीका
ट्विटर अकाउंट बनाने और डिलीट करने का तरीका

140 अक्षरों वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में तो आप जानते ही होंगे। जी हां, सही पहचाना। हम बात कर रहे हैं ट्विटर की। ट्विटर कम शब्दों में अपनी बात या विचार रखने बेहतरीन माध्यम है। हर क्षेत्र के नामी लोग इसके ज़रिए अपने प्रशंसकों से भी जुड़ते हैं। फेसबुक की तरह ट्विटर भी बहुत हद तक इंटरनेट पर आपकी एक वर्चुअल पहचान है।

भारत में ट्विटर यूज़र की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है। संभव है कि आप ट्विटर पर हों। अगर नहीं हैं तो हम आपको बताएंगे कि ट्विटर पर आप कैसे अपना अकाउंट बना सकते हैं। ये भी हो सकता है कि लंबे समय से ट्विटर इस्तेमाल करते-करते आप इसके प्रति उदासीन हो गए हैं तो हम आपको अकाउंट डिलीट करने का तरीका भी बताएंगे।

वेब पर ट्विटर अकाउंट बनाने का तरीका :
1. सबसे पहले http://twitter.com पर जाएं और साइन अप बॉक्स तक पहुंचे, या फिर आप सीधे https://twitter.com/signup पर जा सकते हैं।
2. यहां पर अपना पूरा नाम, फोन नंबर/ईमेल और पासवर्ड बताएं।
3. इसके बाद साइन अप पर क्लिक करें।
4. फोन नंबर को वैरिफाई करने के लिए ट्विटर की ओर से आपको वैरिफिकेशन कोड एक एसएमएस टेक्स्ट मैसेज में भेजा जाएगा। पेज पर दिख रहे बॉक्स में वैरिफिकेशन कोड डालें।
5. आप चाहें तो ईमेल के ज़रिए भी साइन अप कर सकते हैं। हालांकि, आपसे अगले पेज पर फिर से मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। इसके बाद यहां पर भी एसएमएस वैरिफिकेशन कोड वाली प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
6. अब आपने जब ट्विटर के लिए साइन अप कर लिया है तो अब अपनी पसंद का यूज़रनेम चुन सकते हैं। वैसे, ट्विटर भी आपके नाम के आधार पर कुछ यूज़रनेम के सुझाव देगा। आप चाहें तो इनमें से भी किसी एक को चुन सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपके द्वारा लिखा गया यूज़रनेम उपलब्ध नहीं हो। ऐसे में आपको अलग-अलग यूज़रनेम को लेकर जांच करनी होगी।
7. आगे जाने से पहले अपने नाम, फोन नंबर, पासवर्ड और यूज़रनेम को दोबारा जांच लें।
8. अब आप क्रिएट माय अकाउंट पर क्लिक करें।

इस तरह से आपका ट्विटर अकाउंट बन जाएगा।

Advertisement

संभव है कि आप कई दिनों से ट्विटर इस्तेमाल कर रहे हों और अब आपका मन इसे इस्तेमाल करने में नहीं लगता है तो आप इसे डिलीट भी कर सकते हैं। ट्विटर अकाउंट को डिलीट करने से पहले आप एक अहम बात जान लें। आप अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। इसके बाद स्थाई तौर पर डिलीट करने के लिए ट्विटर को आवेदन चला जाता है। डिएक्टिवेशन सिर्फ twitter.com के ज़रिए किया जा सकता है। ऐसा ऐप करना संभव नहीं है।

ट्विटर अकाउंट को डिएक्टिवेट करने का तरीका
1. सबसे पहले ट्विटर डॉट कॉम पर साइन इन करें।
2. अब अकाउंट सेटिंग्स में जाएं और इसके बाद पेज के सबसे निचले हिस्से में डिएक्टिवेट माय अकाउंट पर क्लिक करें।
3. अब अकाउंट डिएक्टिवेशन इंफॉर्मेशन को पढ़ें और फिर डिएक्टिवेट माय अकाउंट को ओके कर दें।
4. पूछे जाने पर पासवर्ड बताएं। इससे वैरिफाई हो जाएगा कि आप अकाउंट को डिएक्टिवेट करना चाहते हैं।

बता दें कि डिएक्टिवेशन के काम के बाद ट्विटर यूज़र डेटा को 30 दिनों तक ही अपने पास रखता है। इसके बाद सिस्टम से अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। कंपनी का कहना है कि इसमें हफ्ते भर का वक्त लग सकता है। आप चाहें तो 30 दिन के अंदर फिर से लॉग इन करके अपने अकाउंट को एक्टिव कर सकते हैं।

उम्मीद है कि ऊपर दी गई जानकारी के आधार आप ट्विटर से जुड़े अपने मनपसंद काम कर सकते हैं।