फेसबुक मैसेंजर ऐप से अब ग्रुप वीडियो कॉल कर पाएंगे आप
फेसबुक मैसेंजर ऐप से अब ग्रुप वीडियो कॉल कर पाएंगे आप
फेसबुक मैसेंजर ऐप से अब ग्रुप वीडियो कॉल कर पाएंगे आप

फेसबुक ने हाल में अपने फेसबुक मैसेंजर ऐप के डिज़ाइन में कुछ बदलाव किया था। नया डिज़ाइन ज़्यादा कैमरा-केंद्रित था और 3डी मास्क व टेक्स्ट पर आधारित आर्टवर्क जैसे फ़ीचर को भी इसका हिस्सा बनाया गया था। अब कंपनी ने एक ऐसा फ़ीचर दिया है जो ऐप में ग्रुप वीडियो कॉल में बेहद ही कारगर साबित होगा। इस फ़ीचर की मांग बहुत दिनों से थी जिसे अब सोशल मीडिया साइट ने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के लिए रोल आउट कर दिया है। इसे वेब वर्ज़न के लिए भी उपलब्ध कराया गया है।

अब फेसबुक मैसेंजर यूज़र किसी ग्रुप वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन पर 6 लोगों को एक साथ देख पाएंगे। लेकिन कॉल से 50 यूज़र तक वॉयस या कैमरा के ज़रिए जुड़े रह सकते हैं। कंपनी ने एक पोस्ट में लिखा, “जैसे ही कॉल पर 6 से ज़्यादा लोग जुड़ जाते हैं। सिर्फ ज़्यादा बोलने वाले यूज़र को ही स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।” ग्रुप वीडियो चैट शुरू करने से पहले यूज़र को किसी पुराने ग्रुप चैट या नए चैट में जाना होगा। इसके बाद दायीं तरफ टॉप में बने वीडियो आइकन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद सभी ग्रुप सदस्यों को नोटिफाई किया जाएगा। वे सिंगल टैप के ज़रिए वीडियो चैट का हिस्सा बन जाएंगे। फेसबुक ने कहा, “अगर यूज़र चाहें तो वे निजी तौर पर कुछ यूज़र या पूरे ग्रुप को कॉल भी कर सकते हैं।”

वहीं, द नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सोशल मीडिया कंपनी एक ऐसा फ़ीचर पेश करने जा रही है जिसकी मदद से यूज़र अपने टेक्स्ट पोस्ट का रंग भी बदल पाएंगे। रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐसा करने के लिए यूज़र को स्टेटस बार पर टैप करना होगा। और इसके बाद अपनी पसंद के रंग को चुनना होगा। यह फ़ीचर लिंक, इमेज या वीडियो पोस्ट के लिए नहीं काम करेगा।

Advertisement