फैसबुक के बाद अलीबाबा कंपनी जल्द ही भारत में मुहैया कराएगी मुफ्त इंटरनेट
फैसबुक के बाद अलीबाबा कंपनी जल्द ही भारत में मुहैया कराएगी मुफ्त इंटरनेट
फैसबुक के बाद अलीबाबा कंपनी जल्द ही भारत में मुहैया कराएगी मुफ्त इंटरनेट

हाल ही में फैसबुक भारत में मुफ्त इंटरनेट प्रदान करने पर प्लान कर रहा है। फैसबुक ने भारत के उन इलाको में अपने ड्रोन भी भेज दिए है जहां वो इंटरनेट की मुफ्त सर्विस प्रदान करना चाहता है। फैसबुक का कहना है की वो सबसे पहले उन इलाको में मुफ्त सर्विस प्रदान करेंगा जहां बैजिक इंटरनेट की भी कमी है। फैसबुक ने अपने इंटरनेट.ओर्ग और फ्री बैसिस प्रोजेक्ट के तहत मुफ्त इंटरनेट प्रदान करने की कोशिश की है। फैसबुक के बाद अलीबाबा कंपनी जल्द ही भारत में मुहैया कराएगी मुफ्त इंटरनेट।

इसके चलते हाल ही में यह खबर आई है की चीनी कंपनी अलीबाबा भी भारत में मुफ्त इंटरनेट प्रदान करने के बारे में सोच रही है। अलीबाबा के ओवरसिज बिजनेस के प्रेसिडेन्ट जैक हुआंग ने हाल ही में जिएसएमएरेना का इस बात की पुष्टी करते हुए कहां की वो भारत में मुफ्त इंटरनेट प्रदान करने के लिए प्लान बना रही है।

इसके साथ ही जैक ने बताया की हम भारत में सर्विस प्रोवाईडर और वाईफाई प्रोवाईडर से इस बारे में बात कर रह है। हमारे इस कदम सें भारत कें उन जगहों पर इंटरनेट पहुच सकेगा जहां इंटरनेट का अभाव है। आपको बता दे की अलीबाबा कंपनी भी फैसबुक की तरह भारत के उन इलाको में मुफ्त इंटरनेट पहुंचाना चाहती है जहां इंटरनेट की कमी है।

इसके लिए जैक हुआंगने आगे बताते हुए कहां की भारत के सभी जगह पर इंटरनेट की कमी है एसा बिलकुल नही है। भारत के कई एसे राज्य है जहां इंटरनेट अच्छी तरह से आ रहा है। तो हम उन राज्य में मुफ्त इंटरनेट का लाभ देंगे जहां आज इंटरनेट की कमी है या तो जहां कनेक्टिविटी का अभाव है।

Advertisement

हालांकि यह कब तक संभव होगा इसके लिए कुछ कहना मुश्केल है। क्यु की अभी तक कंपनी की सर्विस प्रोवाईडर और वाईफाई प्रोवाईडर से बात चल रही है। पर यदी अलीबाबा भारत में अपनी मुफ्त इंटरनेट सर्विस को चालु करती है तो वो फैसबुक के बाद दुसरी एसी कंपनी होगी जो की भारत में मुफ्त इंटरनेट सर्विस का लाभ देगी।