आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस नए रंग में लॉन्च, आईफोन एसई की स्टोरेज क्षमता हुई दोगुनी
आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस नए रंग में लॉन्च, आईफोन एसई की स्टोरेज क्षमता हुई दोगुनी
आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस नए रंग में लॉन्च, आईफोन एसई की स्टोरेज क्षमता हुई दोगुनी

नामी टेक्नोलॉजी कंपनी ऐप्पल ने अपने लोकप्रिय हैंडसेट आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को नए रंग में पेश किया है। यह लिमिटेड एडिशन हैंडसेट लाल रंग का है और इसकी प्री-ऑर्डर बुकिंग 24 मार्च को भारतीय समयानुसार रात साढ़े 8 बजे शुरू होगी। हालांकि, भारतीय ग्राहकों को इसके लिए अप्रैल तक का इंतज़ार करना होगा। बताया गया है कि इस स्मार्टफोन की बिक्री से होने वाले फायदे का एक हिस्सा RED संस्थान को जाएगा जो एड्स के रोकथाम और रिसर्च से जुड़ी है। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस नए रंग में लॉन्च, आईफोन एसई की स्टोरेज क्षमता हुई दोगुनी।

आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस का नया लाल रंग वाला लिमिटेड एडिशन हैंडसेट सिर्फ 128 और 256 जीबी स्टोरेज में उपलब्ध होगा। आईफोन 7 के रेड लिमिटेड एडिशन वेरिएंट की कीमत 749 डॉलर से शुरू होगी। इस दाम में 128 जीबी वाला वेरिएंट मिलेगा। वहीं, 849 डॉलर में आईफोन 7 रेड लिमिटेड एडिशन का 256 जीबी मॉडल मिलेगा। आईफोन 7 प्लस की बात करें तो 128 जीबी वाला मॉडल 869 डॉलर का होगा और 256 जीबी मॉडल 969 डॉलर में बिकेगा। भारत में इन हैंडसेट की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट के दाम से थोड़ी ज़्यादा होगी।

आईफोन एसई की स्टोरेज बढ़ी
दूसरी तरफ, ऐप्पल ने अपने आईफोन एसई हैंडसेट के दो वेरिएंट की स्टोरेज क्षमता दोगुनी कर दी है। अब तक मार्केट में इस स्मार्टफोन का 16 जीबी और 64 जीबी मॉडल बिकता रहा है। अब आईफोन एसई का शुरुआती मॉडल 32 जीबी का होगा और ज़्यादा स्टोरेज वाला मॉडल 128 जीबी का। अमेरिकी मार्केट के लिए स्टोरेज बढ़ाए जाने के बावज़ूद कीमत में कोई बदलाव नहीं की गई है। भारत में दाम अलग होंगे या नहीं, अभी इसपर कंपनी ने स्थिति साफ नहीं की है। मज़ेदार बात यह है कि भारत में आईफोन एसई का 16 जीबी और 64 जीबी मॉडल भारत में सस्ते में बेचे जा रहे हैं।

अब बात फिर से नए लिमिटेड एडिशन फोन की। इसके बाकी स्पेसिफिकेशन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस वाले ही हैं। बता दें कि आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस फ़ीचर से लैस ऐप्पल के पहले फोन हैं।

Advertisement

कंपनी ने पिछले वेरिएंट की तुलना में कैमरा डिपार्टमेंट में भी सुधार किया था। आईफोन 7 ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन फ़ीचर के साथ आता है। इसमें एफ/1.8 अपर्चर लेंस वाला 12 मेगापिक्सल का सेंसर है और साथ में मौजूद है क्वाड-एलईडी ट्रू टोन फ्लैश। 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कंपनी ने दावा किया है कि नई इमेज प्रोसेसिंग तकनीक  की मदद से कैमरा बेहतर और ज्यादा तेजी से तस्वीरें लेगा।

आईफोन 7 प्लस में डुअल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। इसमें 56 एमएम टेलीफोटो लेंस है और दूसरा वाइड एंगल लेंस। बड़ा आईफोन 2X  ऑप्टिकल ज़ूम से लैस है।

नए आईफोन मॉडल 25 फीसदी ब्राइट डिस्प्ले के साथ आएंगे। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में नए ए10 फ्यूज़न 64-बिट क्वाड कोर चिप का इस्तेमाल किया गया है। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में स्टीरियो स्पीकर दिए गए हैं। ये पुराने मॉडल की तुलना में दोगुना पावरफुल आवाज़ देंगे।

आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस से हेडफोन जैक को हटा दिया गया है। इसका मतलब है कि आम ईयरफोन इनके साथ नहीं काम करेंगे। ऐप्पल ऑडियो के लिए लाइटनिंग पोर्ट का इस्तेमाल करेगी।