नोकिया 3310 (2017) की बंपर प्री-ऑर्डर बुकिंग, नोकिया 6 फिर हुआ आउट ऑफ स्टॉक
नोकिया 3310 (2017) की बंपर प्री-ऑर्डर बुकिंग, नोकिया 6 फिर हुआ आउट ऑफ स्टॉक
नोकिया 3310 (2017) की बंपर प्री-ऑर्डर बुकिंग, नोकिया 6 फिर हुआ आउट ऑफ स्टॉक
स्मार्टफोन मार्केट में एचएमडी ग्लोबल ने जनवरी महीने में नोकिया ब्रांड की वापसी कराई। वापसी नोकिया 6 स्मार्टफोन से हुई और ब्रांड के प्रशंसकों ने इसे हाथों हाथ लिया। पहली फ्लैश सेल में तो यह स्मार्टफोन मिनट भर में आउट ऑफ स्टॉक हो गया। इसके बाद एचएमडी ग्लोबल ने मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2017 में ग्लोबल मार्केट में कदम रख दिया। इस दौरान दो नए स्मार्टफोन नोकिया 3 और नोकिया 5 लॉन्च किए गए। हालांकि, सबसे ज़्यादा सुर्खियां नए अवतार वाले नोकिया 3310 ने बटोरीं। इसके डिज़ाइन में कुछ बदलाव किए गए हैं और रंगीन डिस्प्ले भी दिया गया है। इस डिवाइस की कीमत 33 यूरो है और यह कारफोन वेयरहाउस पर प्री-ऑर्डर बुकिंग के लिए उपलब्ध है। अब जानकारी मिली है कि इस फ़ीचर फोन को लेकर भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।
‘द टेलीग्राफ’ ने रिटेलर के हवाले से लिखा है कि नोकिया 3310 (2017) फ़ीचर फोन की अप्रत्याशित मांग है। यह रिटेलर यूनाइटेड किंगडम में इस फ़ीचर फोन की प्री-ऑर्डर बुकिंग लेने वाला अकेला प्लेटफॉर्म है।

कारफोन वेयरहाउस के यूके डायरेक्टर एंड्र्यू विलसन ने कहा, “नोकिया 3310 को नए अवतार में लॉन्च किए जाने के बाद इस फोन को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है। कारफोन वेयरहाउस के लिए प्री-ऑर्डर बुकिंग की स्थिति बेहद ही मजबूत है। ऐसा लगता है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस फोन को खरीदना चाहते हैं।”

इसके अलावा रिसर्च फर्म कैप्टीफाय ने दावा किया है कि फ़ीचर फोन लॉन्च किए जाने के बाद से नोकिया ब्रांड को लेकर उत्सुकता बढ़ी है। नोकिया के सर्च में 797 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

दूसरी तरफ, विश्लेषकों का मानना है कि नोकिया में सिर्फ 2.5जी कनेक्टिविटी होने के कारण इसे अमेरिका और कनाडा जैसे मार्केट में नुकसान होगा। क्योंकि इन पश्चिमी देशों में यह कनेक्टिविटी नहीं उपलब्ध है।

नोकिया 6 स्मार्टफोन की बात करें तो चीनी मार्केट में जेडी डॉट कॉम पर 64 जीबी के साथ 32 जीबी मॉडल को उपलब्ध कराया गया है। आखिरी सेल में भी यह फोन तुरंत ही आउट ऑफ स्टॉक हो गया। नोकियापावरयूज़र की रिपोर्ट में कहा गया है कि डिवाइस के लिए कई लोगों ने प्री-ऑर्डर बुकिंग कराई है और वेबसाइट पर 28,000 यूज़र रिव्यू भी डाले गए हैं। इन आंकड़ों से ऐसा लगता है कि नोकिया ब्रांड को लेकर उत्सुकता खत्म नहीं हो रही। नोकिया 6 को जल्द ही ग्लोबल मार्केट में बेचा जाएगा। हालांकि, भारत में सबसे पहले नोकिया 3310 (2017) को उतारा जाएगा।

Advertisement