पैनासोनिक कंपनी ने भारत में लोन्च किया एक लाख कीमत वाला स्मार्टफोन
पैनासोनिक कंपनी ने भारत में लोन्च किया एक लाख कीमत वाला स्मार्टफोन
पैनासोनिक कंपनी ने भारत में लोन्च किया एक लाख कीमत वाला स्मार्टफोन

दुनिया में आज हर 10 में से 6 लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे है। इसके चलते दुनिया भर की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने नए नए स्मार्टफोन लोन्च करती ही रहती है। कुछ प्रीमियम कीमत में लोन्च होते है तो कुछ बजट रेंज में भी लोन्च किए जाते है। तो आप स्मार्टफोन की कीमत के बारे में कीतने तक अंदाजा लगा सकते है? आपके अंदाजे के बहार हाल ही में पैनासोनिक कंपनी ने अपने दो स्मार्टफोन और एक टैबलेट लोन्च किया है पैनासोनिक कंपनी ने भारत में लोन्च किया एक लाख कीमत वाला स्मार्टफोन।

आपको शायद यकीन ना हो पर यह एकदम सच है। कंपनी ने दो स्मार्टफोन में से एक एंड्रोयड स्मार्टफोन लोन्च किया है तो दुसरा विन्डोज 10 आधारीत स्मार्टफोन लोन्च किया गया है। हालांकी तीसरी प्रोडक्ट कंपनी की एक टैबलेट है, जो की एंड्रोयड ओपरेटींग सिस्टम से लेस है। यह दोनो स्मार्टफोन को काफी मजबुत और टीकाऊ बनाया गया है जो की इस स्मार्टफोन की अहम खासियत है।

बात करें कीमत की तो कंपनी ने एंड्रोयड स्मार्टफोन का नाम टफपैड एफजेड एन1 रखा है जिसकी कीमत 99,000 रुपये रखी है, जबकी विन्डोज 10 आधारीत स्मार्टफोन की कीमत 1,09,000 रुपये है और इस स्मार्टफोन का नाम टफपैड एफजैड एफ1 है। बात करें टैबलेट की तो इस टैबलेट को टफपैड एफजेड ए2 नाम से लोन्च किया है और इसकी कीमत 1,20,000 रुपये तक रखी गई है।

दोनो स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन एक समान ही दिए गए है, बस फर्क है तो सिर्फ ओपरेटींग सिस्टम का। दोनो ही स्मार्टफोन में 4.7 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है, साथ ही दोनो स्मार्टफोन में 2.3 गीगाहर्ट्ज ओक्टाकोर कोलकोम स्नैपड्रैगन 801 प्रोसेसर दिया गया है। ओपरेटींग सिस्टम पर नजर करें तो इस विन्डोज स्मार्टफोन में विन्डोज 10 का सपोर्ट दिया है, जबकी एंड्रोयड स्मार्टफोन में एंड्रोयड 5.1 लोलीपोप ओपरेटींग सिस्टम को शामिल किया गया है।

Advertisement

बात करें कैमरे की तो दोनो स्मार्टफोन में रीयर कैमरा 8 मेगापिक्सल का दिया है जबकी फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन में 2 जीबी रैम और 16 जीबी का इनबिल्ट स्टोरेज भी दिया गया है। हालांकि फोन की बैटरी के बारे में कुछ पता नही चल पाया है लेकीन यह दावा किया गया है की इस स्मार्टफोन से 1400 घंटे का स्टेंडबाय टोकटाइम मिल सकता है। इस स्मार्टफोन में ब्लूटूथ, वाईफाई, 4जी एलटीई, माइक्रोयूएसबी जैसे पोर्ट को भी शामिल किए गए है।

बात करें टैबलेट के स्पेसिफिकेशन के बारे में तो टैबलेट को एंड्रोयड ओपरेटींग सिस्टम के साथ लोन्च किया है जो की एंड्रोयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है। साथ ही इस टैबलेट में 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वाड कोर इंटेल एटम एक्स5 जेड8550 प्रोसेसर दिया गया है और 4 जीबी की रैम और 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज भी दिया गया है। 10.1 इंच की डिस्प्ले वाले इस टैबलेट में 8 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। साथ ही इसमें ब्लूटूथ, वाईफाई, माइक्रोयूएसबी जैसे पोर्ट भी शामिल किए है।