ब्लैकबेरी कंपनी ने लोन्च किया अपना आखरी स्मार्टफोन ब्लैकबेरी कीवन
ब्लैकबेरी कंपनी ने लोन्च किया अपना आखरी स्मार्टफोन ब्लैकबेरी कीवन

ब्लैकबेरी कंपनी ने लोन्च किया अपना आखरी स्मार्टफोन ब्लैकबेरी कीवन

कनाडा की जानी मानी और एक ब्रांड कही जाने वाली कंपनी ब्लैकबेरी ने पीचले साल यह एलान किया था की वो अब स्मार्टफोन का उत्पादन और बिक्री बंद करने वाली है और अब सिर्फ सोफ्टवेर डेवलोपमेन्ट पर ही ध्यान देगी। इसके साथ ही कंपनी ने ह भी एलान किया था की कंपनी के कीबोर्ड स्मार्टफोन फैंस के लिए एक आखरी स्मार्टफोन लोन्च किया जाएगा। जो की हाल ही में कंपनी द्वारा एमडबल्युसी इवेंट में लोन्च कर दिया गया है।

कंपनी इस स्मार्टफोन की बिक्री अप्रैल 2017 से शुरू करेंगी। साथ ही इस स्मार्टफोन की कीमत अलग अलग जगहो पर अलग अलग रखी है। इस स्मार्टफोन की कीमत अमेरीका में 38,600 रुपये है तो ग्रेट ब्रिटन में 41,400 रुपये रखी गई है। वहीं इस स्मार्टफोन की यूरोप में कीमत तरकीबन 42,100 रुपये रखी गई है।

जैसा की बताया गया था, यह स्मार्टफोन किबोर्ड के साथ आता है, वहीं इस स्मार्टफोन में किबोर्ड में भी कुछ फीचर शामिल किए गए है जिनमें इस स्मार्टफोन की स्पेस बार में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है। वहीं स्क्रोल करने के लिए इस स्मार्टफोन में कैपेसिटीव बटन भी दिए गए है। बात करें दुसरे कुछ स्पेसिफिकेसन के बारे में किबोर्ड में लोन्च प्रेस को भी इनेबल रखा है जिसमें आगर किसी बटन को लोंग प्रेस करो तो कोई ना कोई फंक्शन शुरु हो जाता है।

Advertisement

बात करें इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में तो कंपनी नें इस स्मार्टफोन में एंड्रोयड 7.1 ओपरेटींग सिस्टम के साथ साथ कुछ सिक्योरीटी के ओपशन भी शामिल किए है। साथ ही इस स्मार्टफोन में 4.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है जिसकी डेनसिटी 433 पीपीआई है। वहीं इस स्मार्टफोन में 2.0 गीगाहर्ट्ज पर चलने वाला कोलकोम स्नैपड्रैगन 625 क्वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है।

रैम और स्टोरेज के बारे में बात करें तो इस स्मार्टफोन में 3 जीबी की रैम और 32 जीबी का स्टोरेज दिया गया है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरीए 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इस स्मार्टफोन में सोनी आईएमएक्स378 सेंसर के साथ 12 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा दिया गया है जबकी सैल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्स का फ्रंट कैमरा दिया है। 3505 एमएएच की बैटरी वाले इस स्मार्टफोन में क्विक चार्ज का भी सपोर्ट दिया गया है। साथ ही इस स्मार्टफोन में ब्लूटूथ, वाईफाई, जीपीएस, यूएसबी टाईप सी पोर्ट जैसे फीचर भी शामिल किए गए है।