आइडिया का नया प्लान, हर दिन 500 एमबी 4जी डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉल
आइडिया का नया प्लान, हर दिन 500 एमबी 4जी डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉल
आइडिया का नया प्लान, हर दिन 500 एमबी 4जी डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉल

रिलायंस जियो ने भारतीय टेलीकॉम मार्केट को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। जियो की चुनौती देने के लिए अब आइडिया सेल्युलर मैदान में उतर आई है। आइडिया ने नया मोबाइल प्रीपेड प्लान पेश किया है। 348 रुपये वाले पैक में ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ हर दिन 500 एमबी इंटरनेट डेटा दिया जाएगा।

गौर करने वाली बात है कि यह पैक हर आइडिया प्रीपेड ग्राहक के लिए नहीं है। इसे चुनिंदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया है जो औसतन कम डेटा की खपत करते हैं। इस ऑफर के ज़रिए कंपनी इन यूज़र को ज़्यादा डेटा खपत करने के लिए प्रेरित करना चाहती है। देखा जाए तो यूज़र को 28 दिन की वैधता वाले समय सीमा में कुल 14 जीबी डेटा मिलेगा। इसके अलावा हर नेटवर्क पर वॉयस कॉल करना मुफ्त होगा। इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए ग्राहक के पास 4जी स्मार्टफोन होना ही चाहिए, लेकिन 4जी क्षमता वाला सिम नहीं होना चाहिए।

ध्यान रहे कि यह ऑफर हर यूज़र के लिए नहीं है। अगर कंपनी की ओर से आपको ऑफर दिया जाता है तब ही आप इसका फायदा उठा सकेंगे। इस ऑफर के लिए अपनी योग्यता जांचने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से माय आइडिया ऐप डाउनलोड कर लें। इसके बाद आप अपने आइडिया नंबर से रजिस्टर करें। यहां पर आप सिर्फ ऐप के लिए उपलब्ध इस एक्सक्लूसिव ऑफर के बारे में जांच कर सकेंगे।

कंपनी के नए ऑफर में कुछ भी चौंकाने वाला नहीं है। दरअसल, रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 के बाद से वेलकम ऑफर और हैप्पी न्यू ईयर ऑफर की मदद से अपने नेटवर्क से करीब 10 करोड़ ग्राहक जोड़ने में कामयाब रही है। अब जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन के ज़रिए उसने एक साल के लिए बेहद ही किफायती दरों में अनलिमिटेड वॉयस कॉल और डेटा की सुविधा दी है। ऐसे में अन्य टेलीकॉम कंपनियों पर रिलायंस इंडस्ट्रीज को चुनौती देने का दबाव है।

Advertisement