इंस्टाग्राम में भी आया लाईव स्ट्रीमिंग का फीचर
इंस्टाग्राम में भी आया लाईव स्ट्रीमिंग का फीचर

इंस्टाग्राम में भी आया लाईव स्ट्रीमिंग का फीचर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

सभी जानते है की फैसबुक पर अब लाईव स्ट्रीमिंग के जरीए अपने फोलोवर्स या फ्रेन्डस के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। जो की एक काफी दमदार फीचर है। इसके चलते हाल ही में इंस्टाग्राम ने भी लाईव स्ट्रीमिंग के फीचर को अपडेट किया है।

जिससे अब कोई भी इंस्टाग्राम यूजर अपने फोलोवर्स के साथ ओनलाईन वीडिया के जरीए लाईव हो सकता है। इस फीचर फैसबुक के वीडियो स्ट्रींमिंग के फीचर के समान ही है। इंस्टाग्राम में भी फैसबुक की तरह आप लाईव वीडियो को सेव नही कर सकते है। एक बार वीडियो खत्म होते ही यह वीडियो दिखना बंद हो जाएगा।

तो चलिए देखते है आखिर कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल। इस फीचर का इस्तेमाल करने से पहले आपको इंस्टाग्राम एप को अपडेट करना होगा जो की गूगल प्ले स्टोर में जाकर अपडेट कर सकते है। अपडेट होती ही इस एप को ओपन करें।

इंस्टाग्राम के होम पेज में होते हुए आप राईट साईड पर स्क्रोल करें जिससे यह लाईव स्ट्रींमिंग का फीचर का ओपशन दिखाई देगा। जिसमें आप Start Live Video बटन पर क्लिक करते लाईव वीडियो शरू हो जाएगा जो की आपके सारे फोलोवर्स को दिखाई देने लगेगा।

Advertisement

इस लाईव वीडियो में आप यह भी देख सकते है की कितने फोलोवर्स आपका वीडियो देख रहे है। साथ ही आप अपने स्मार्टफोन के रीयर कैमरे को और फ्रंट कैमरे को स्विच भी कर सकते है जिससे वीडियो में आप कई तरह के काम कर सकते है।

पर इंस्टाग्राम में आपको लाईव स्ट्रीमिंग का फीचर इस्तेमाल करने के लिए एक तेज इंटरनेट स्पीड होनी अनिवार्य है। साथ ही आपको बता दे की यह फीचर सिर्फ इंस्टाग्राम 10.0 वर्जन पर ही उपलब्ध होगा।