गूगल ट्रांसलेट में जल्द ही शामिल होगी यह नई तकनीक, जानिए कुछ खास खबर
गूगल ट्रांसलेट में जल्द ही शामिल होगी यह नई तकनीक, जानिए कुछ खास खबर
गूगल ट्रांसलेट में जल्द ही शामिल होगी यह नई तकनीक, जानिए कुछ खास खबर

गूगल ने अपनी ट्रांसलेट सर्विस के लिए अब न्युरल मशिन ट्रांसलेट का इस्तेमाल करना शरू कर दिया है। इसमें गूगल ने पहले से ही कुछ भाषाओ का ट्रांसलेट करना आसाना कर दिया है, जिसमें  फ्रांसीसी, जर्मन, स्पैनिश, पुर्तगाली, चीनी, जापानी, कोरियाई और तुर्की भाषाओं  फ्रांसीसी, जर्मन, स्पैनिश, पुर्तगाली, चीनी, जापानी, कोरियाई और तुर्की भाषाए शामिल है। इसके चलते हाल ही में कंपनी कुछ और भाषाओ को शामिल किया है।

बात करें हाल ही में आई खबर के मुताबिक हाल ही में कंपनी ने अपनी न्युरल मशिन ट्रांसलेट के लिए हिंदी, रुसी और वियेतनाम जैसी भाषा के लिए ट्रांसलेट सर्विस को अमली बना दिया है। इसके चलते अब इस तीनो भाषाओ को ट्रांसलेट करना और भी आसान हो जाएगा। क्यु की न्युरल मशिन द्वारा की गई ट्रांसलेट से 55 प्रतिशत से लेकर 85 प्रतिशत गलतीया दुर हो जाती है।

इसके चलते हाल ही में गूगल ने अपनी ट्रांसलेट की सुविधा को और भी बेहतर बनाने के लिए यह नया कीमिया लागु कर दिया है। इससे अब आसानी से दुसरी भाषा में ट्रांसलेट करना आसान हो जाएगा। साथ ही इस नए अपडेट को गूगल ने अपनी एंड्रोयड एप, आईओएस एप और विन्डोज एप में शामिल कर दिया है। जिससे इस एप को डाउनलोड करके आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, और बेहतर ट्रांसलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गूगल ने हाल ही में इस सर्विस को गूगल सर्च के साथ भी जोड दिया गया है, जिससे आसानी से कहीं भी आप ट्रांसलेट कर सकते है। इसके साथ ही गूगल ट्रांसलेट से किसी इमेज को भी ट्रांसलेट किया जा सकता है। गूगल की यह सर्विस खासतौर पर विदेशीयो के लिए बनाई गई है। जिससे अगर आप किसी दुसरे देश में जाते है तो आप स्ट्रिट बोर्ड का फोटो खींच के उसे ट्रांसलेट कर सकते है, जिससे आपको किसी भी खास जगह ढूंढने में आसानी हो। साथ ही गूगल ने यह घोषणा भी की है की जल्द ही न्युरल मशिन ट्रांसलेट की सर्विस दुसरी सभी भाषाओ के लिए भी जारी कर दिया जाएगा।

Advertisement