गूगल 3 अप्रैल से एंड्रोयड 7.1.2 नूगा वर्जन को करेगा सार्वजनिक
गूगल 3 अप्रैल से एंड्रोयड 7.1.2 नूगा वर्जन को करेगा सार्वजनिक
गूगल 3 अप्रैल से एंड्रोयड 7.1.2 नूगा वर्जन को करेगा सार्वजनिक

गूगल ने एंड्रोयड नूगा वर्जन को लोन्च करने के बाद यह कई सारे स्मार्टफोन में आज अपडेट हो चुका है तो कई स्मार्टफोन में हाल ही में यह अपडेट मिलने वाला है। इसके चलते गूगल ने एंड्रोयड 7.0 नूगा के अपडेट वर्जन एंड्रोयड 7.1.2 नूगा पर काम करना भी शुरु कर दिया था। इसके चलते हाल ही में खबर आई है की गूगल जल्द ही इस अपडेट को सार्वजनिक करने वाला है।

गूगल ने एंड्रोयड 7.0 के नूगा वर्जन के अपडेट पर काम करने की शुरुआत कब से कर दी थी। इसके लिए कंपनी कुछ स्मार्टफोन के बीटा वर्जन पर टेस्टिंग शुरु कर दी थी। जिसमें गूगल पिक्सल, पिक्सल एक्सेल, नेक्सस 5एस, नेक्सस सी और नेक्सस प्लेयर जैसे स्मार्टफोन शामिल थे। इस सभी स्मार्टफोन के बीटा प्रोग्राम पर टेस्टिंग करने के बाद हाल ही में इस एंड्रोयड 7.1.2 नूगा वर्जन को 3 अप्रैल से सभी पिक्सल और नेक्सस स्मार्टफोन के लिए जारी किए जाने की खबर आई है।

गूगल ने इस नए अपडेट में कई नए फीचर शामिल किए होने का दावा भी किया है। साथ ही इस अपडेट में कंपनी ने पूराने एंड्रोयड 7.0 नूगा वर्जन के बग को भी फिक्स कर दिया है, जिससे नया एंड्रोयड वर्जन काफी बेहतर हो गया है। पर इस नए अपडेट को गैर पिक्सल और गैर नेक्सस स्मार्टफोन में कब अपडेट किया जाएगा इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नही दि गई है। साथ ही यह अपडेट 3 अप्रैल से सार्वजनिक हो रहा है इसके बारे में भी कोई जानकारी गूगल द्वारा जारी नहि कि गई है।

वहीं आपको बता दे की हाल ही में गूगल की डेवलोपर कोंफरन्स भी होने वाली है। इसके चलते हाल ही में कंपनी ने इस इवेंट की तारीख का भी खुलासा कर दिया था। गूगल आई/ओ के नाम से होने वाली इस इवेंट में कंपनी अपना नया एंड्रोयड ओपरेटींग सिस्टम लोन्च कर सकती है, जो की एंड्रोयड 8.0 के नाम से लोन्च किया जाएगा। खबर है की कंपनी इस नए ओपरेटींग सिस्टम को ओरीयो का नाम दे सकती है। लेकीन फिलहाल इसके बारे में कुछ खास जानकारी सामने नही आई है। हालांकि की नए ओपरेटींग सिस्टम में कंपनी ने कुछ तीन स्मार्टफोन फीचर शामिल किए जाने की भी खबर आई है। जिसमें से एक फीचर कोपी लेस फीचर होगा, तो दुसरा फीचर Gbord के नाम से गूगल का कीबोर्ड होगा। जबकी तीसरा फीचर गूगल मैप से जुडा हो सकता है। पर इस इवेंट में गूगल क्या नया एलान करेगी इसके बारे सिर्फ इवेंट में ही जानकारी मिल सकती है।

Advertisement