माइक्रोसोफ्ट ने लोन्च किया स्काइप का लाईट वर्जन, 2जी नेटवर्क में भी करेंगा काम
माइक्रोसोफ्ट ने लोन्च किया स्काइप का लाईट वर्जन, 2जी नेटवर्क में भी करेंगा काम
माइक्रोसोफ्ट ने लोन्च किया स्काइप का लाईट वर्जन, 2जी नेटवर्क में भी करेंगा काम

बात जब वीडियो कोलिंग की आती है तो ज्यादातर लोग स्काइप का ही इस्तेमाल करने का सुझाव देते है। क्यु की वीडियो कोलिंग की दुनिया में स्काइप सबसे पूराना और बेहतर एप है। जिससे आप आसानी से वीडियो कोलिंग का फायदा उठा सकते है। आज की बात करें तो कई कंपनी वीडियो कोलिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है जैसे की फैसबुक, वोट्सऐप पर फिर भी स्काइप का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही होता है।

पर कम नेटवर्क में स्काइप का इस्तेमाल करना कुछ मुश्केल होता था, क्यु की कम नेटवर्क में स्काईप कुछ अच्छी तरह से काम नही करता था। इसके चलते कंपनी ने इस समस्या के समाधान के रूप में लोन्च किया है अपना एक खास वर्जन। क्यु की हाल ही में कंपनी ने इस का लाईट वर्जन लोन्च कर दिया जो की 2जी नेटवर्क में भी आसानी से काम कर सकेंगा।

बात करें कुछ इस एप के बारे में तो कंपनी ने इस एप का साइज भी कम कर दिया है। यह एप सिर्फ 13 एमबी की है, जबकी स्काइप एप क साइज 32 एमबी की है। जिससे यह एप यूजर के स्मार्टफोन में काफी कम स्पेस रोकता है। और तो और इस एप को इस तरह से डिजाईन किया गया है की 2जी जैसे कम नेटवर्क में भी इस एप को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

साथ ही इस एप में आधार आईडेंटीफिकेशन जैसे फीचर का इस्तेमाल भी किया गया है। जिससे इस एप को आप आधार कार्ड के साथ कनेक्ट करके वेरीफाई कर सकते है। इसके चलते हाल ही में कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया की भारत में सभी टेलीकोम कंपनीया अपने 4जी नेटवर्क को बढ़ा रही है, पर कुछ जगह भारत में एसी भी है जहां लोग आज भी 2जी नेटवर्क का इस्तेमाल करते है। तो यह एप खास उन लोगो को ध्यान में रखते हुए ही बनाई गई है।

Advertisement

इंटरफैस की बात करें तो इस एप का इंटरफैस भी काफ आसान और स्काइप की ओरीजनल एप की तरह ही रखा गया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दिया है। जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/sagar.vek/web/upcoming.co.in/public_html/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 308