Google जल्द ही अपडेट करेंगा एंड्रोयड नूगा का 7.1.2 वर्जन
Google जल्द ही अपडेट करेंगा एंड्रोयड नूगा का 7.1.2 वर्जन

Google जल्द ही अपडेट करेंगा एंड्रोयड नूगा का 7.1.2 वर्जन

सभी जानते है की गूगल अपने एंड्रोयड वर्जन को लोन्च करता है। इसके चलते हाल ही में गूगलने अपने सबसे लेटेस्ट एंड्रोयड वर्जन 7.0 को अपडेट किया था। यह वर्जन सबसे पहले गूगल के स्मार्टफोन पिक्सल और पिक्सल एक्सेल में देखने को मिला था। इसके बाद आज यह एंड्रोयड वर्जन कई स्मार्टफोन में अपडेट हो गया है तो कई स्मार्टफोन के लिए इस अपडेट का एलान जारी कर दिया है।

इसके बाद हाल ही में गूगल ने नूगा वर्जन में कुछ बदलाव करके 7.1 वर्जन भी अपडेट किया था जो की हाल ही में कुछ स्मार्टफोन में अपडेट हो चुका है। अब कंपनी इस वर्जन में फिर कुछ बदलाव करके एक नया वर्जन 7.1.2 को अपडेट करने वाली है।

गूगलने इस अपडेट को ध्यान में रखते हुए बताया की एंड्रोयड के इस अपडेट से ओपरेटींग सिस्टम और भी तेज और बेहतर हो जाएगी। इस अपडेट सबसे पहले बीटा वर्जन वाले स्मार्टफोन जैसे की गूगल पिक्सल, पिक्सल एक्सेल, नेक्सस जैसे स्मार्टफोन में मिलेगा इसके बार दुसरे स्मार्टफोन में भी यह अपडेट मिल सकता है।

गूगल का यह अब तक का सबसे अपडेटेड एंड्रोयड वर्जन होगा। अगर गूगल के कुछ पुराने एंड्रोयड वर्जन की बात करें तो गूगल ने सबसे पहले एंड्रोयड वर्जन की शरूआत 1.5 कपकेक के साथ की थी। इसके बाद 1.6 डोनेट वर्जन पैश किया गया था।

Advertisement

डोनेट के बाद एंड्रोयड 2.0 एक्लेयर वर्जन और इसके बाद 2.2 फ्रोयो और इसके बाद 2.3 जिंजरबेन्ड नाम के एंड्रोयड वर्जन के अपडेट पैश किए थे। गूगल ने अब तक के एंड्रोयड वर्जन के नाम किसी ना किसी मिठाई के नाम से ही रखे है। कंपनी का लेटेस्ट एंड्रोयड वर्जन 7.0 काम नाम युरोप की एक प्रसिध्ध मिठाई नूगाट के नाम से रखा है।